चार धाम यात्रा के लिए देश भर से क्षमता से अधिक श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़,15 जून तक सरकार ने नए रजिस्ट्रेशन पर लगा रखा है रोक

 चार धाम यात्रा के लिए देश भर से क्षमता से अधिक श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़,15 जून तक सरकार ने नए रजिस्ट्रेशन पर लगा रखा है रोक
Sharing Is Caring:

DESK: उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के लिए देश भर से श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है,क्षमता से ज्यादा भीड़ और गाड़ियां पहुंचने से यात्रा के रास्ते में जगह जगह जाम और लोगों को कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है।इस दौरान देखा गया कि कहीं ट्रैफिक जाम लगा है, तो कहीं श्रद्धालुओं की लंबी कतार, रजिस्ट्रेशन वेरीफाई कराने के लिए भी श्रद्धालुओं को घंटों का इंतज़ार करना पड़ रहा है।

kedarnath dham 1

उत्तराखंड के सोनप्रयाग से केदारनाथ की यात्रा श्रद्धालु शुरू करते हैं. चार धाम यात्रा में इस साल भी भारी संख्या में लोग यात्रा की शुरुआत से ही पहुंचने लगे जिसके कारण चारों धाम पर यात्रियों का बोझ बढ़ गया है. सरकार ने इसके बाद 15 जून तक नए रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दिया, लेकिन इसके बावजूद पहले से रजिस्टर्ड लोग हज़ारों की संख्या में रोजाना पहुंच रहे हैं. घंटों तक जाम में फंसने के बाद कई देर तक रजिस्ट्रेशन वेरीफाई करने के लिये भी लाइन में खड़े रहना पड़ रहा है।

badrinath temple

बढ़ती भीड़ के कारण अव्यवस्था भी है और यात्री इसकी शिकायत भी करते दिखते हैं।इसी के ही साथ सोनप्रयाग से आगे गौरीकुंड तक पहुंचने का सफर श्रद्धालु फेरी सर्विस द्वारा करते हैं और गौरीकुंड से आगे सोलह किलोमीटर पैदल या खच्चर से तय करना पड़ता है. जो असली चुनौती है, लेकिन लोगों के लिये बहरहाल गुप्त काशी से 28 किलोमीटर सोनप्रयाग ही भारी चुनौतियों से भरा साबित हो रहा है।

Comments
Sharing Is Caring:

Related post