बिहार में आज से चलेगी लू के साथ हवा,तड़पाती हुई गर्मी से अभी नहीं मिलेगी राहत

 बिहार में आज से चलेगी लू के साथ हवा,तड़पाती हुई गर्मी से अभी नहीं मिलेगी राहत
Sharing Is Caring:

जून की शुरुआत से ही बिहार के तापमान में भारी वृद्धि देखी जा रही है. पूरे बिहार के तापमान में काफी बढ़ोतरी हो चुकी है और लोग गर्मी से परेशान दिख रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार आज शनिवार को 11 जिलों में हीटवेव रहने का अनुमान है, इन 11 जिलों में उष्ण लहर और लू चलने की संभावना है. इनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, सुपौल, खगड़िया, जमुई, बांका और भागलपुर जिला शामिल है. इन जिलों के लोगों को सावधानी बरतने और बेवजह घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है. इन जिलों के अलावा राज्य के सभी जिलों में तापमान में आज भी बेतहाशा वृद्धि होने की उम्मीद है।

IMG 20230603 WA0014

बिहार के अधिकांस जिलों में 40 डिग्री से ऊपर तापमान के साथ भीषण गर्मी की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार आज से अगले 5 दिनों तक बिहार के मौसम में कोई बदलाव का अनुमान नहीं है और तापमान में 1 से 2 डिग्री की बढ़ोतरी भी हो सकती है. इसके साथ ही अगले पांच दिनों तक बारिश की भी कोई अनुमान नहीं है. वहीं, बीते शुक्रवार को पूरे राज्य के तापमान में वृद्धि देखी गई. 1 डिग्री तापमान राजधानी पटना में बढ़ोतरी हुई. पटना में बृहस्पतिवार को 40.9 डिग्री तापमान था तो वहीं शनिवार को 11.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गयाइसके अलावा राज्य के सभी जिलों के तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी हुई. शुक्रवार को 25 जिलों में 40 डिग्री से ऊपर तापमान रहा, जबकि 7 जिले हीटवेव दर्ज किए गए।

IMG 20230603 WA0015

इनमें पूर्णिया, सुपौल, फारबिसगंज, भागलपुर जिले का सबौर, मोतिहारी, खगड़िया और कटिहार जिले रहे. इन जिलों में उष्ण लहर और लू की स्थिति बनी रही. इन जिलों में सामान्य से 5 से 6 डिग्री की बढ़ोतरी देखी गई. शुक्रवार को सबसे अधिक तापमान खगड़िया में 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम तापमान अररिया में 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पूरे राज्य में औसत तापमान 39 डिग्री से 42 डिग्री के बीच रहा.मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र समुंद्र तल औषतन 1.5 किलोमीटर ऊपर उड़ीसा एवं आसपास के क्षेत्रों में बना हुआ है. इसके प्रभाव से पूरे राज्य का मौसम पूरी तरह शुष्क और तापमान में वृद्धि की संभावना बनी हुई है. साथ ही एक दो जगह पर सतही हवा की गति 15 से 20 किलोमीटर हो सकती है या झोंके के साथ 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

Comments
Sharing Is Caring:

Related post